फैक्ट चेक: वर्ल्ड कप में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मुकाबले में कंगारू फैन ने लगाया 'भारत माता की जय' का नारा, जानिए वायरल वीडियो का सच

वर्ल्ड कप में पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मुकाबले में कंगारू फैन ने लगाया भारत माता की जय का नारा, जानिए वायरल वीडियो का सच
  • वर्ल्ड कप 2023 में 20 अक्टूबर को पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेला गया था
  • पड़ताल में हमने वायरल वीडियो को भ्रामक पाया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सोशल मीडिया पर एक आस्ट्रेलियाई फैन का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें वह वंदे मातरम और भारत माता की जय का नारा लगाते हुए दिखाई दे रहा है। इस वीडियो को पोस्ट करते हुए दावा किया जा रहा है कि 20 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया ने जब पाकिस्तान की टीम को हराया, तो इस फैन ने खुश होकर ये नारे लगाए थे। वर्ल्ड कप 2023 में 20 अक्टूबर को पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए मैच के बाद से ही यह वीडियो लगातार वायरल हो रहा है।

इंस्टाग्राम यूजर फॉलो ब्लूज होम11 ने 21 अक्टूबर को वायरल वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, "Australia after beating Pakistan (पाकिस्तान को हराने के बाद ऑस्ट्रेलिया)।"


पड़ताल - वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमारी टीम ने पड़ताल शुरू की। टीम ने सबसे पहले वीडियो के मल्टीपल कीफ्रेम्स निकालकर रिवर्स इमेज सर्च किया। सर्च रिजल्ट में टाइम्स नाउ और डीएनए इंडिया की वेबसाइटों पर पब्लिश खबर में हमें यह स्क्रीनशॉट मिला। इसकी पब्लिशिंग डेट 20 जनवरी 2021 की है। खबरों के मुताबिक यह वीडियो भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए गाबा टेस्ट के पांचवे टेस्ट के दौरान का है। भारत के ऑस्ट्रेलिया के हराने पर ये नारे लगाए गए थे। इससे हमें पता चला की वीडियो सही है लेकिन, इसके साथ किया जा रहा दावा गलत है।


इसके बाद हमने कीवर्ड सर्च के जरिए हाफैक्ट चेकल में हुए ऐसे किसी घटना के बारे में जानने की कोशिश की। सर्च रिजल्ट में हमें एनडीटीवी की वेबसाइट पर 21 अक्टूबर को अपलोड की गई एक खबर मिली। खबर के अंदर एक एक्स लिंक एम्बेड किया गया है। इस वीडियो में एक ऑस्ट्रिलेयाई फैन भारत माता की जय का नारा लगाते हुए दिखाई दे रहा है। 21 अक्टूबर को चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले गए मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को 62 रन से मात दी थी। हालांकि, यह वीडियो वायरल वीडियो से काफी अलग है।

पड़ताल में हमें पता चला की वायरल वीडियो 21 अक्टूबर को पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए मैच के दौरान का नहीं है। वायरल वीडियो साल 2021 में जनवरी के महीने में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेले गए गाबा टेस्ट के पांचवे मैच के दौरान का है। पड़ताल में हमने वायरल वीडियो को भ्रामक पाया।

Created On :   23 Oct 2023 4:11 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story